गोवा: कैंसर से लड़ाई हार गए मनोहर पर्रिकर, लंबी बीमारी के बाद 63 साल की उम्र में निधन

0 52

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है. केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर के निधन की जानकारी दी है. इससे पहले पर्रिकर के हालत नाजुक होने की खबर आई थी. 63 साल के पर्रिकर के फरवरी 2018 में अग्नाशय (पैंक्रियाटिक) के कैंसर से पीड़ित होने की पुष्टि की गई थी. वह अमेरिका, मुंबई और दिल्ली में इलाज करा चुके थे.

बता दें कि मनोहर पर्रिकर खुद से चलने में भी असर्मथ थे और उनकी नाक के ट्यूब लगी हुई थी. इतनी गंभीर बीमारी होने के बावजूद अभी तक मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बने हुए थे. उनके निजी निवास पर उनका इलाज चल रहा था.

गोवा के मपूसा में जन्मे पर्रिकर 2012 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे और तब से उनके सुशासन और सादगी की चर्चा रही 2012 में विपक्ष में रहते हुए पर्रिकर ने कांग्रेस सरकार के दौरान हुए खनन घोटालों को उजागर किया था और नतीजे में गोवा ने उन्हें स्पष्ट बहुमत दिया.

गोवा में बीजेपी की जड़ें जमाने वाले पर्रिकर पहली बार 1994 में विधायक बने थे. तब पार्टी की सिर्फ चार सीटें हुआ करती थीं. लेकिन छह साल के भीतर ही गोवा में बीजेपी को पहली बार पर्रिकर ने सत्ता दिला दी और वो मुख्यमंत्री बन गए.

गौरतलब है कि 58 साल के पर्रिकर भारत के ऐसे पहले मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने आईआईटी से पढ़ाई की है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

टिप्पणियाँ
Loading...